गूगल ने गलत जानकारी देने वाले AI OVERVIEW फीचर को कम किया

कुछ समय पहले, मई 2024 में, गूगल ने अपने खोज इंजन के लिए एक नया फीचर पेश किया था। इस फीचर को “AI ओवरव्यू” कहा जाता था. ये फीचर सीधे तौर पर वेबसाइट लिंक्स के ऊपर जानकारी का एक संक्षिप्त सार देने के लिए बनाया गया था. मगर अब गूगल इस फीचर को कम करने जा रहा है.

ऐसा क्यों हो रहा है? दरअसल, ये फैसला तब लिया गया जब गूगल के AI ओवरव्यू कई बार गलत और अजीब जानकारी देने लगे. इन गलतियों की वजह से सोशल मीडिया पर काफी मजाक उड़ाया गया.

इन गलतियों में से एक सबसे मशहूर उदाहरण पिज्जा से जुड़ा हुआ था. गूगल के AI ओवरव्यू में ये सलाह दी गई कि पिज्जा पर (paneer) को फिसलने से रोकने के लिए गोंद (glue) का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये जानकारी असल में किसी फोरम पर किए गए मजाकिया कमेंट से ली गई थी. गूगल का AI पहली बार में मिली जानकारी को ज्यादा प्राथमिकता देता है, इस वजह से वो ये पहचान नहीं सका कि ये कमेंट मजाक में किया गया था. नतीजा ये हुआ कि लोगों को गलत जानकारी मिल गई.

इस तरह की गलतियों के चलते गूगल की काफी आलोचना हुई. लोगों को चिंता होने लगी कि कहीं उन्हें गूगल सर्च पर सही जानकारी ना मिल जाए.

गूगल ने इस समस्या को सुधारने के लिए क्या किया है? गूगल ने ये बताया है कि वो अपने AI ओवरव्यू फीचर को अब कम इस्तेमाल करेंगे. साथ ही ये फीचर अब सिर्फ उन्हीं सवालों के लिए दिखाई देगा जिनके जवाब सीधे और तथ्यात्मक होते हैं. उदाहरण के तौर पर, “पृथ्वी का आकार कितना है?” जैसे सवालों के लिए ये फीचर काम करेगा. मगर “भारत का आकार कितना है?” जैसे जटिल सवालों के लिए ये फीचर अब जानकारी का सार नहीं देगा, बल्कि किसी विश्वसनीय वेबसाइट से सीधा लिंक दिखाएगा.

इसके अलावा गूगल ये भी करेगा कि वो हेल्थ से जुड़े सवालों और मजाकिया कमेंट्स वाली वेबसाइटों से ली गई जानकारी को अपने AI ओवरव्यू में इस्तेमाल ना करे.

हमें ये देखना होगा कि गूगल के ये बदलाव कितने फायदेमंद साबित होते हैं और क्या इससे यूजर्स को सही जानकारी मिल पाएगी.

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